बंद करे

उ0प्र0 कौशल विकास मिशन

दिनांक : 01/06/2012 - | सेक्टर: कौशल विकास

उ0प्र0 कौशल विकास मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश के सभी युवा जो आर्थिक या किसी अन्य कारणवश कक्षा-5 के आगे विधिवत शिक्षा ग्रहण नहीं कर सके हैं तथा जो शिक्षा ग्रहण करने के बावजूद उनके पास किसी विशेष क्षेत्र में जानकारी न होने के कारण बेरोजगार हो, के लिये निजी प्रशिक्षण प्रदाताओं एवं राजकीय प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से निःशुल्क अल्पकालीन रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान करने की व्यवस्था की गयी है। कार्यक्रम का उद्देश्य कौशल विकास प्रशिक्षण में जुटी राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा स्थापित संस्थाओं के प्रयासों को संगठित करना, सरकारी एवं निजी प्रशिक्षण संस्थाओं की भागीदारी से 14 से 35 आयुवर्ग के युवाओं को रोजगार सम्बन्धी व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त कराना तथा प्रशिक्षण समूह में कम से कम 60 प्रतिशत को वेतनपरक रोजगार अथवा स्वरोजगार में नियोजित करके इस योग्य बनाना कि वे राष्ट्र के आर्थिक विकास में सहयोग दे सकें।

उ0प्र0 शासन द्वारा प्रदेश में कौशल विकास नीति को जुलाई 2013 से लागू किया गया है। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन की स्थापना 21 दिसम्बर 2013 को मा0 मुख्यमन्त्री उ0प्र0 शासन द्वारा की गयी। कौशल विकास नीति के अन्तर्गत केन्द्र सहायतित पॉच योजनाओं तथा राज्य सरकार की एक योजना को समेकित रूप से उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश के सभी युवा जो आर्थिक या किसी अन्य कारणवश कक्षा-5 के आगे विधिवत शिक्षा ग्रहण नहीं कर सके हैं तथा जो शिक्षा ग्रहण करने के बावजूद उनके पास किसी विशेष क्षेत्र में जानकारी न होने के कारण बेरोजगार हो, के लिये निजी प्रशिक्षण प्रदाताओं एवं राजकीय प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से निःशुल्क अल्पकालीन रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान करने की व्यवस्था की गयी है।

कार्यक्रम का उद्देश्य-

  • कौशल विकास प्रशिक्षण में जुटी राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा स्थापित संस्थाओं के प्रयासों को संगठित करना।
  •  सरकारी एवं निजी प्रशिक्षण संस्थाओं की भागीदारी से 14 से 35 आयुवर्ग के युवाओं को रोजगार सम्बन्धी निःशुल्क व्यवसायिक प्रशिक्षण प्राप्त कराना।
  •  प्रशिक्षण समूह से प्रशिक्षण प्राप्त लाभार्थियों को वेतनपरक रोजगार अथवा स्वरोजगार में नियोजित करके इस योग्य बनाना कि वे राष्ट्र के आर्थिक विकास में सहयोग दे सकें।
  •  मिशन द्वारा प्रशिक्षण प्रदाताओं से प्रशिक्षण प्राप्त 70 प्रतिशत लाभार्थियों को रोजगार से जोड़ने का अनुबन्ध किया गया है अन्यथा की स्थिती में प्रशिक्षण की 20 प्रतिशत धनराशि का भुगतान नही किया जाता है।

कार्यक्रम की विशेषतायें-

1.                  14 से 35 आयु वर्ग के युवक-युवतियों को निःशुल्क प्रशिक्षण।

2.                  02 सेट निःशुल्क वर्दी एवं निःशुल्क पाठ्य सामग्री की व्यवस्था।

3.                  अभ्यर्थियों को अपनी इच्छानुसार पाठ्यक्र्रम चयन करने की सुविधा।

4.                  उच्चस्तरीय निजी प्रशिक्षण प्रदाताओं एवं राजकीय प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा प्रशिक्षण की व्यवस्था।

5.                  प्रशिक्षण में मूल पाठ्यक्रम के साथ ही सभी अभ्यर्थियों को अंग्रेजी बोलने एवं कम्प्यूटर की सामान्य जानकारी।

6.                  प्रशिक्षार्थियों को मूल्यांकन के उपरांत मान्यता प्राप्त संस्थाओं द्वारा प्रमाणपत्र की व्यवस्था।

7.                  प्रमाणीकरण के उपरान्त प्रशिक्षार्थियों को रोजगार से जोडने हेतु सहायता।

विभिन्न योजनाओं का समन्वय-

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के द्वारा सात विभिन्न विभागों की योजनाओं को समन्वित करके लागू किया जा रहा है। ये योजनाएँ निम्नवत् हैंः-

1.                  स्किल डेवलपमेंट इनिशिएटिव ;ैक्प्द्ध योजना

2.                  राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ;छत्स्डद्ध

3.                  अनुसूचित जाति सब प्लान हेतु विशेष केन्द्रीय सहायता ;ैब्। जव ैब्ैच्द्ध

4.                  भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण ;ठव्ब्ॅद्ध निधि

5.                  मल्टी सेक्टोरल डेवलपमेंट प्रोग्राम ;डैक्च्द्ध

6.                  बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम ;ठ।क्च्द्ध

7.                  इन योजनाओं के अतिरिक्त, राज्य कौशल विकास निधि ;ैक्थ्द्ध भी कौशल विकास कार्यक्रमों को वित्तपोषित करने के लिए गठित की गई है।

 

जनपद के लाभार्थियों को नये सेक्टर्स एवं उच्च गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु जिलाधिकारी महोदय के माध्यम से लार्सन एण्ड टुर्बो, मारूती सुजुकी, रेमण्ड्स एवं जावेद हबीब जैसे बड़े/फ्लैक्सी प्रशिक्षण प्रदाताओं को जनपद में प्रशिक्षण केन्द्र खोलने हेतु पत्र मिशन निदेशक महोदय उ0प्र0 कौशल विकास मिशन लखनऊ को प्रेषित किया गया है।

राजकीय आई0टी0आई0 मऊनाथ भंजन द्वारा 03 ट्रेडों में संचालित प्रशिक्षण ट्रेडों की क्षमता में वृद्वि करते हुए वित्तीय वर्ष 2018-19 से 12 ट्रेडों (इलेक्ट्रिशियन, वेल्डर, फीटर, कोपा, बेसिक कास्टोमोलाजी, हिन्दी आंशुलिपिक, ड्राफ्टमैन सिविल, मोटर मैकेनिक व्हिकल, इलेक्ट्रिशियन पी0डी0, इलेक्ट्रानिक मैकेनिक, आर0ए0सी0 एवं फैशन डिजाईन) में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

अधिक से अधिक लाभार्थियों को सेवायोजित कराने के लिए जिला सेवायोजन अधिकारी, प्रशिक्षण प्रदाता एवं राजकीय आई0टी0आई द्वारा जनपद स्तर पर प्रत्येक माह रोजगार मेला आयोजित किये जा रहे है। इसके अतिरिक्त विभिन्न अवसरों पर जैसें (विश्व युवा कौशल दिवस, लोक कल्याण मेंला, पं0दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्म शताब्दी वर्ष एवं नियमित अन्तराल पर ) जनपद के ग्रामों एवं विद्यालयों में मोबलाईजेशन कैम्पों के माध्यम से लोगों को कौशल विकास कार्यक्रम/योजना के बारें में जागरूक किया जाता है।

कार्यालय उ0प्र0कौशल विकास मिशन विकास भवन या   राजकीय आई0टी0आई0 सहादतपुरा मऊ।

वेबसाइट : upsdm.gov.in
फ़ोन : 7991200222
ईमेल : upsdmmau@gmail.com

लाभार्थी:

कक्षा 05 उत्तीर्ण या उससे अधिक पढाई छोड चुके बेरोजगार युवक/युवतिया

लाभ:

14 से 35 आयु वर्ग के ऐसे युवक/युवतिया जो किन्ही कारणों से पढाई छोड चुके बेरोजगार युवक/युवतिया अपनी रूची के अनुसार अल्पकालीन तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हे रोजगार/स्व रोजगार से योजित किया जाना है। तथा तकनीक कार्यो में दक्ष युवक/युवतिया जिनका प्रमाणीकरण नही हुआ हैं का प्रमाणीकरण किया जाना।

आवेदन कैसे करें

कौशल विकास मिशन प्रशिक्षण कार्यक्रम में नामांकन व पंजीकरण कराने के 3 आसान स्टेप्स :
पंजीकरणः-
 उ0प्र0 कौशल विकास मिशन की वेबसाइट(ूूण्नचेकउण्हवअण्पदद्ध के माध्यम से स्वंय द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण/किसी स्थानीय जन सेवा केन्द्र (सी.एस.सी.) के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण मिशन के पैनल में शामिल निजी प्रशिक्षण संस्थाओं द्वारा स्थापित प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से पंजीकरण/ मिशन के जिला स्तरीय ऑफिस (डी0पी0एम0यू0) के माध्यम से पंजीकरण।

परामर्शः-पंजीकरण उपरान्त प्रशिक्षण कोर्स का चयन , बेहतर रोजगार के अवसर और वाह्य रोजगार के संबंध में अभ्यर्थियों को परामर्श।
 नामांकनः -अभ्यर्थियों के परामर्श के बाद किसी एक पाठ्यक्रम में नामांकन एवं प्रशिक्षण।
नामांकन के लिए अनिवार्य दस्तावेज
 पहचान पत्र’ आधार कार्ड की फोटोकापी
 आयु प्रमाणपत्र
  शैक्षिक प्रमाणपत्र

’निर्धारित किए गए दस्तावेजों में से कोई भी
  नमांकन के लिए वरीयता हेतु दस्तावेज

 बीपीएल कार्ड नम्बर/आय प्रमाणपत्र
 निर्माण श्रमिक पंजीकरण संख्या
  बेरोजगारी भत्ता पंजीकरण संख्या
  बैंक खाता विवरण